उपायुक्त ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव /राहत के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 टोल फ्री को किया जारी, पलामु
किसी भी आपद स्थिति, अनिवार्य रोजाना की जरूरतों एवं समस्याओं के लिए फोन करें, एक कॉल पर सारी सुविधाएं मौजूद।
पलामू उपायुक्त डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि ने कहा कि एक फोन कॉल के माध्यम से समस्याएं दूर होंगी। पलामू वासियों को तुरंत मिलेगी सभी सहायता। कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव हेतु सरकार की ओर से पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की गयी है। ऐसे में आमजनों को घरों से नहीं निकलना है। ऐसे में एक फोन कॉल करें, पलामू जिला प्रशासन आपकी सहायता के लिए तत्पर है। प्रशासन को यह चिंता है कि जिले के हर व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच रहे एवं मेडिकल इमरजेंसी की हालत में उन्हें तत्काल राहत एवं इलाज की व्यवस्था मिले। घरेलू राशन, दुध, सब्जी जैसी सामग्रियों के लिए होम डिलीवरी की व्यवस्था की गयी है एवं जरूरी जिन्सों का दर भी निर्धारित किया गया है। इसे ही ध्यान में रखते हुए उपायुक्त ने पलामू समाहरणालय स्थित ब्लॉक-सी में *हेल्पलाइन नंबर 1950 (टॉल फ्री)* नंबर जारी किया। साथ ही वे टॉल फ्री कंट्रोल रूम में शिकायत प्राप्ति एवं उनके तात्कालिक निदान की प्रणाली के संबंध में संबंधित कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निदेश भी दिया।
उपायुक्त ने कहा कि पलामू जिला प्रशासन का प्रयास है कि किसी को भी कालाबाजारी अथवा जरूरी सामान की तय कीमत से ज्यादा किसी को भी व्यय नहीं करना पड़े। गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं, बच्चों एवं स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों तथा बुर्जुगों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। मेडिकल इमरजेंसी की हालत में तत्काल मरीज के इलाज के लिए चौबीसों घंटे एंबुलेंस एवं चिकित्सक तत्पर हैं। बस एक फोन कॉल कीजिए और अपनी समस्या बताईयेय फोन कॉल के पैसे भी नहीं लगेंगे और आपकी समस्याओं का निदान भी तुरंत होगा।
उन्होंने कहा कि पलामू जिला प्रशासन उनकी चिंता करते हुए होम डिलीवरी की व्यवस्था की है। राशन सहित अन्य आवश्यक सामान एक फोन पर उपलब्ध कराये जाएंगे। छोटी-छोटी सामान के लिए जिला प्रशासन दुकानदारों से लिंकअप किया है, जिसके माध्यम से घर पर सामान उपलब्ध कराने की व्यवस्था है।
उन्होंने कहा कि बैंक के गतिविधि, पेट्रोल पंप की शिकायत, कालाबाजारी, राशन नहीं मिलने आदि समस्याओं को लेकर चार अंकों का टॉल फ्री नंबर 1950 पर शिकायत की जा सकती है।
उन्होंने वहां प्रतिनियुक्त कर्मियों को निदेश दिया कि आमजनों से फोन पर मिली सूचना की सही जानकारी संबंधित प्रभारी पदाधिकारी को उपलब्ध कराएं, ताकि उन्हें तत्काल राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को राशन की होम डिलिवरी से संबंधित समस्या हो, तो वे सीधे टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1950 पर कॉल कर होम डिलिवरी करने वाले दुकानदार/कर्मी का नंबर प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद दुकानदार से होम डिलिवरी मंगवा सकते हैं। वहीं स्वयं सहायता समूह के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा हैंड सैनेटाइजर एवं मास्क की होम डिलिवरी से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर सभी जानकारियां इस फोन नंबर पर प्राप्त होगी। इस दौरान उपायुक्त के साथ उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह एवं टॉल फ्री नंबर पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।
Comments
Post a Comment